।। वारली चित्रकला उपक्रम : जन सहयोग निवेदन ।।
क्राऊड फंडिंग : प्रथम निवेदन, १३ जून २०१७ [हिंदी संस्करण ]

जोहार !
जैव विविधता, पर्यावरण, प्रकृति, संसाधन और मानव मूल्यों के साथ टिकावू विकास
को बनाये रखने के लिए पारंपरिक ज्ञान में बहुत बड़ी क्षमता है और *आदिवासी
समुदाय ने अनादि काल से अपने दैनिक जीवन शैली में यह बौद्धिक सम्पदा जीवित रखी
है*। आदिवासी जीवनशैली यह संपदा सहज सरलता से दर्शाती है।
*जीवन के हर के पेह्लुसे आदर्श माना जानेवाला स्वावलंबी आदिवासी समुदाय आज
बहुत हि नाजूक मोड पे है. परंपरागत ज्ञान, बौद्धिक एवं सांस्कृतिक सम्पदा,
स्वावलम्बी अर्थव्यवस्था, आत्मनिर्भर जीवनशैली को मजबूत करने के लिए आदिवासी
समुदायों को सक्षम करने के साथ-साथ तत्काल जरूरतों* को ध्यान में रखते हुए
समाज से हि प्रयासो को मजबूत करणे हेतू १९९९ से अलग अलग प्रयोसो का अध्यान एवं
अनुभवी लोगो से चर्चा विमर्श करके आदिवासी युवावोने आयुश (आदिवासी युवा शक्ती)
नाम का २००७ से सोशल नेटवर्किंग के माध्यम से इस प्रयास की शुरुआत की और 2011
में पंजीकृत संस्था (आदिवासी युवा सेवा संघ) के माध्यम से प्रयत्न चालू है. और
आज आपके मध्यम से महाराष्ट्र और अलग अलग राज्य मे भी आदिवासी युवावोको जोडके
प्रयासो को मजबूत कर रहे है.

आयुश ज्ञान और कौशल साझाकरण द्वारा आदिवासी सशक्तिकरण के सहयोगी और रचनात्मक
दृष्टिकोण को बढ़ावा देने के लिए सामाजिक नेटवर्किंग मंच है। सभी व्यक्तियों /
संगठनात्मक ऊर्जा का उपयोग सामान्य दृष्टि और सतत आदिवासी विकास के दिशा के
लिए करना। आदिवासी पारंपारिक ज्ञान जतन करके रोजगार निर्मिती उपक्रम (आदिवासी
कला जतन – वारली चित्रकला) कर रहे है.

इस प्रयास को सशक्त करने के लिए आप सहयोग कर सकते है. इस माह की कुछ बाते यहाँ
है
१) वारली चित्रकला से बना लोगो का ट्रेड मार्क को आक्षेप दर्जी करना
नेदरलयांड कि एक कंपनीने वारली चित्रकला से बनी आकृती को ट्रेड मार्क मानक मे
शामिल होने के लिये अर्जी मान्य करके ५ जून २०१७ जरनल मे प्रकाशित हो गयी है.
नियम के अनुसार २ महिने के अंदर उसके खिलाफ अर्जी जमा करानी है.
वारली चित्रकला आदिवासी समाज का पारंपरिक ज्ञान और है, इसपे कोई
व्यक्ती/सांस्था/कंपनी आपण स्वामित्व नाही बना सकता.

खर्चा : ७,७००/- (अर्जी फीस २,७००. अर्जी डराफ्टींग फीस ५,०००) - ३० जुलायी से
पेहले

२) वारली चित्रकला का बौद्धिक संपदा कायदा के अनुसार भौगोलिक उपदर्शनी मी
स्पेशल प्रोटेक्शन लेना :
बार बार होणे वाली वारली पेंटिंग पायरसी और आदिवासी कलाकारो को छोडके अनधिकृत
बनाये जानेवाले प्रोडक्त्त पे लीगल एक्शन लेणे हेतू यह प्रोटेक्शन काम आयेगा.
इसके लिये चेन्नई के बौद्धिक संपदा कार्यालय मी अर्जी करणी पडेगी

अपेक्षित खर्चा :२५,००० (अर्जी फीस २५,०००/-)

३) आदिवासी कला वास्तूओका विक्री के लिये ए कॉमर्स वेबसाईट रिणीव कराना -
इ कॉमर्स वेबसाईट को रिणीव कराना है अपेक्षित खर्चा १५,०००

४) स्थानिक लेव्हल पे आदिवासी कला विक्री केंद्र निर्माण
यह निर्माण के लिये अर्थ सहाय्य, साहित्य, वस्तू इत्यादी का साहाय्य कर सकते
है

अगर आप सहाय कारके इस पहल का भाग बनाना चाहते तो दिये गये खाते मी राशी जमा कर
सकते है

खाता नाम : आदिवासी युवा सेवा संघ (Adivasi Yuva Seva Sangh)
खाता नंबर : 000 000 3191 9096 256
शाखा : डहाणू रोड (Dahanu Road)
खाता प्रकार : चालू खाता (Current Account)
IFSC : SBIN0000354

सूचना
१) राशी ट्रांसफर करनेके बाद आपका नाम, सहयोग उपक्रम का नाम यह नंबर पे sms
करें
२) जमा राशी, खर्चा, सहयोगी का नाम ऑनलाइन प्रकाशीत किया जायेगा

आदिवासी युवा शक्ती । आदिवासी युवा सेवा संघ
www.adiyuva.in
<https://l.facebook.com/l.php?u=http%3A%2F%2Fwww.adiyuva.in%2F&h=ATNVgZ3TM6Vn_iR3A52Mq_W2EhQixcl8yfN4V9HZ0DpDHaNYn4dawYMb2VJdhWyTlJ8WSzH7dHEMjjjHJv88Fw3a1facik1RHmefmZfOmjDcIoWf85Gx20uPDQkO9ng-pXx8t-_LCJc>

<https://l.facebook.com/l.php?u=http%3A%2F%2Fwww.warli.in%2F&h=ATNVgZ3TM6Vn_iR3A52Mq_W2EhQixcl8yfN4V9HZ0DpDHaNYn4dawYMb2VJdhWyTlJ8WSzH7dHEMjjjHJv88Fw3a1facik1RHmefmZfOmjDcIoWf85Gx20uPDQkO9ng-pXx8t-_LCJc>

--
Learn More about AYUSH online at : http://www.adiyuva.in/2013/10/ayush.html
---